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किसी व्यावसायिक कार्यक्रम की प्रेस विज्ञप्ति

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प्रस्तावना

‘प्रेस विज्ञप्ति’ किसी भी सरकारी, गैर-सरकारी कार्यालयों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एवं राजनीतिक संगठनों आदि के लिए अपने कार्यालय या संस्थान की विशेष सूचनाओं को जन-समुदाय तक पहुचाने के लिए तैयार की गई एक सूचना होती है जिसे मीडिया के माध्यम से विशाल जन समुदाय तक पहुँचाया जा सकता है। इसका लाभ यह होता है कि संवाददाता को सूचना विज्ञप्ति के माध्यम से प्राप्त हो जाती है जिसे वह अपने संचार माध्यम के अनुरूपों संशोधित कर पूर्ण र प्रकाशित या प्रसारित कर सकता है।

कथ्य-पाठ

प्रत्येक समाचार पत्र में नियमित रूप से सैंकड़ों की संख्या में प्रेस विज्ञप्तियाँ पहुँचती हैं। ये विज्ञप्तियाँ सामान्य रूप से सरकारी कार्यालयों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों तथा राजनीतिक दलों के द्वारा अपनी गतिविधियों के संबंध में होती हैं। इसके अतिरिक्त किसी प्रतिष्ठान द्वारा जब किसी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है तो उसमें आमंत्रित विशिष्ट विद्वानों या महत्त्वपूर्ण लोगों के विचारों को विज्ञप्ति के माध्यम से समाचार-पत्र व पत्रिकाओं को प्रेषित

किया जाता है। सामान्य रूप से समाचार-पत्रों के संवाददाता सभी स्थानों पर जाकर रिपोर्टिंग नहीं कर पाते, या फिर समय की व्यस्तता के कारण किसी कार्यक्रम में समय पर न पहुँच पाने के कारण पूरी रिपोर्टिंग करना संभव नहीं होता तो ऐसे में प्रेस विज्ञप्ति का महत्त्व अधिक बढ़ जाता है।
जहाँ तक व्यावसायिक प्रतिष्ठाओं का प्रश्न है तो किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान द्वारा अपने कार्यालय या व्यवसाय.. से संबंधित नीतियों, कार्यक्रमों तथा निश्चयों की जानकारी सर्वसाधारण तक प्रचारित करने के लिए प्रेस विज्ञप्ति का प्रयोग किया जाता है। प्रेस-विज्ञप्ति में व्यावसायिक प्रतिष्ठान द्वारा दी गई सूचना में किसी भी तरह का परिवर्तन करने का अधिकार समाचार-पत्र या पत्रिका के संपादक को नहीं होगा। इसके लिए समाचार पत्र को विज्ञप्ति के साथ स्पष्ट रूप से यह निर्देश भी दिया जाता है कि विज्ञप्ति समाचार पत्र या पत्रिका में किसी तिथि में प्रकाशित की जाए। एक आदर्श प्रेस-विज्ञप्ति के लिए आवश्यक है कि-

  • उसे स्पष्ट, संक्षिप्त और काम का होना चाहिए। शीर्षक, प्रेस विज्ञप्ति के प्रमुख बिंदुओं का एक अत्यंत सुगठित स्वरूप होता है। कई विशेषज्ञ पूरा कथ्य लिखने के पश्चात शीर्षक को अंत में लिखने की सलाह देते हैं। शीर्षक पाठकों को आकर्षित करने वाला होना चाहिए। यह प्रेस विज्ञप्ति के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण होता है।
  • प्रेस विज्ञप्ति का शीर्षक बनाने के लिए सबसे उचित तरीका अपनी प्रेस विज्ञप्ति में से सबसे महत्त्वपूर्ण शब्दों को निकालें। इन बीज शब्दों से एक तार्किक और ध्यान आकर्षित करने वाले शीर्षक का निर्माण करने का प्रयास करें।
  • प्रेस विज्ञप्ति के मूल कथ्य को संक्षेप में लिखें। बहुत लंबे वाक्य और अनुच्छेद के प्रयोग से बचें। दोहराव और फैंसी भाषा और भाषा के अति प्रयोग से बचें। लेख में सादगी का प्रयास करें और अनावश्यक शब्दों के प्रयोग से बचें।
  • पहले अनुच्छेद में प्रेस विज्ञप्ति के सार को प्रस्तुत करें और अतिरिक्त सामग्री का उपयोग कर लेख के विषय के बारे में अपेक्षित विस्तार से बताएँ। इस तीव्र गति की दुनिया में, न तो पत्रकार और न ही पाठक, पूरी प्रेस विज्ञ को पढ़ने में रुचि दिखाएँगे।
  • वास्तविक तथ्य जैसे घटनाएँ, उत्पाद, सेवाएँ, लोग, लक्ष्य, उद्देश्य, योजना, परियोजनाएँ आदि को सम्मिलित करें। ठोस तथ्यों का अधिकतम उपयोग करने का प्रयास करें। एक प्रभावी प्रेस विज्ञप्ति को लिखने के लिए एक सूची बनाने की अनिवार्यता है जिसमें निम्नलिखित स्पष्टीकरण जैसे – कौन, क्या, कब, कहां, क्यों और कैसे के बारे में बताएँ।
  • विज्ञप्ति में इसे जारी करने वाले कार्यालय तथा अधिकारी का नाम हस्ताक्षर सहित अपेक्षित है।

किसी व्यावसायिक कार्यक्रम की प्रेस विज्ञप्ति का उदाहरण

उदाहरण-1

पूर्वा कम्यूनिकेशन तथा भारत सरकार के प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच व्यापारिक समझौता

भारत में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्य करने वाली कंपनी पूर्वा कम्यूनिकेशन और भारत सरकार के प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच एक व्यापारिक समझौते के आधार पर ‘पूर्वा कम्यूनिकेशन’ प्रौद्योगिकी मंत्रालय के लिए 50% प्रतिशत मूल्य पर विशेष सॉफ्टवेयर का निर्माण करेगी और दो वर्ष तक उसकी देख-रेख भी करेगी जिसकी एवज में भारत सरकार का प्रौद्योगिकी मंत्रालय पूर्वा कम्यूनिकेशन को इस प्रौद्योगिकी को विदेशी कंपनियों को बेचने के लिए दो वर्ष तक निर्यात में 5% कर छूट प्रदान करेगी।
मुख्य कार्यालय, ‘क’ कंपनी
नई दिल्ली, दिनांक : ____________

(अधिकारी का नाम)
मुख्य सूचना अधिकारी, ‘क’ कंपनी

उदाहरण-2

भारत की पूर्वा ऑइल तथा कनाडा की आर्या एंड संस के बीच औपचारिक समझौता

भारत में खाद्य तेल का उत्पादन करने वाली ‘पूर्वा ऑइल प्राइवेट लिमिटेड’ कंपनी कनाडा में ‘दालों’ का उत्पादन करने वाली ‘आर्या एंड संस’ के बीच एक व्यापारिक समझौते के तहत अगले पाँच वर्षों के लिए ‘आर्या एंड संस’ कंपनी द्वारा कनाडा में ‘पूर्वा ऑइल प्राइवेट लिमिटेड’ के खाद्य तेलों को अपने रीटेल स्टोर में बेचेगी जिसकी एवज में ‘पूर्वा ऑइल प्राइवेट लिमिटेड’ भारत में अपने रीटेल स्टोर्स पर ‘आर्या एंड संस’ कंपनी की विभिन्न दालों को बेचने के लिए उपलब्ध कराएगी।
मुख्य कार्यालय, ‘पूर्वा ऑइल प्राइवेट लिमिटेड’
नई दिल्ली, दिनांक : _______________

(अधिकारी का नाम)
मुख्य सूचना अधिकारी
‘पूर्वा ऑइल प्राइवेट लिमिटेड”

निष्कर्ष

विभिन्न संस्थानों, प्रतिष्ठनों द्वारा समय-समय पर व्यावसायिक समझौते किए जाते हैं। उन समझौते की पूर्ण जानकारी सर्वसाधारण तक पहुँचाने के लिए प्रेस विज्ञप्ति एक श्रेष्ठ माध्यम है। इससे समझौते की पूर्ण जानकारी का संक्षिप्त रूप समझ संवाददाता अपनी रिपोर्ट तैयार कर उसे समाचार-पत्र में प्रकाशन हेतु भेज सकता है। इस प्रकार प्रेस विज्ञप्ति का बहुत ही महत्त्व होता है।

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